Gaurrented Result: Instagram Followers Kaise Badhaye ?

इंस्टाग्राम की पेरेंट्स कंपनी मेटा अनुसार दुनिया भर में इंस्टाग्राम के 2 बिलियन मंथली एक्टिव उपयोगकर्ता है. अब ये सिर्फ सोशल मीडिया का साधन नही रहा, बल्कि इसका उपयोग आम लोग के साथ MNC कम्पनियाँ भी बिज़नेस बढ़ाने और सोशल प्रजेंस बरकरार रखने के लिए करने लगी है। 

इंस्टाग्राम पर फोल्लोवेर्स ही सबकुछ है, इसलिए उनको बढ़ाना और एक्टिव रखना बहुत जरुरी है। यदि आप भी इंस्टाग्राम फोल्लोवेर्स बढ़ाना चाहते है तो बिलकुल सही जगह पर पधारे है।  इस पोस्ट को पढ़ते रहिए और समझिये कि कैसे इसको किया जा सकता है। 

इस पोस्ट को पढ़ने के बाद पोस्ट के आखिर में शेयर करने का विकल्प है तो उसका इस्तेमाल करके आप इस पोस्ट को दूसरे दोस्तों के साथ फेसबुक पर जरूर शेयर करे!

इंस्टाग्राम पर फोल्लोवेर्स बढ़ाने के तरीके- 

याद रहे, जैसे बॉडी एक दिन में नही बनती वैसे ही फोल्लोवेर्स भी एक ही दिन में नही बन सकते, लेकिन आपकी आज की मेहनत कल सफलता(Gaurrented Result) जरूर देती है इसीलिए इंस्टाग्राम पर फोल्लोवेर्स बढ़ाने के चक्कर में किसी ऐसी ट्रिक को ना अपनाए जिससे आपका अकाउंट बंद हो जाए. फॉलोवर्स बढ़ाने के लिए आपको सिर्फ आर्गेनिक तरीका ही अपनाना होगा। 

एक टॉपिक एक ऑडियंस -

जो लोग आपके रील्स और फोटोज को देखते है वे आपकी ऑडिएंस है लेकिन उसमें से जो लोग आपको फॉलो करना शुरू कर देते है वे आपके फोल्लोवेर्स बन जाते है। 

सबसे पहले आप अपने मनपसंद टॉपिक(Niche) को चुने, इसके बाद उसी से जुड़ा कंटेंट बनाना शुरू करें। आपको टॉपिक नहीं बदलना है वरना गड़बड़ हो जाएगी। 

अगर आप फ़ूड व्लॉग बनाते है तो सिर्फ वैसा ही कंटेंट बनाए। ऑडियंस आपको इसलिए फॉलो करती है क्योकि आप उनके पसंदीदा टॉपिक पर जानकारी शेयर करते है. यदि आप ऐसा करना छोड़ देंगे तो वे आपको unfollow कर देंगे।  

Example - मान लीजिए आप आप फ़ूड व्लॉग बनाते है आपके लोकल एरिया की. आपने 10 रील्स बनाई, जिससे आपको 200 फॉलोवर्स मिले। उन्होंने आपको फॉलो इसलिए किया क्योंकि फ़ूड व्लॉग उनको देखना पसंद है। 

दूसरा वे आपके लोकल एरिया के व्यूअर है। अब अगर आप एकदम से टॉपिक बदलकर बिज़नेस आईडिया पर वीडियो बना लेते है। जोकि आपके फोल्लोवेर्स का इंटरेस्ट एरिया ना हो।  तो ऐसी हालत में वे आपकी रील्स को स्किप कर देंगे और बार बार बिज़नेस आईडिया वाली वीडियो आने पर वे आपको अनफॉलो कर देंगे। 

इसलिए किसी एक टॉपिक को चुने और सिर्फ उसी टॉपिक पर काम करें। शुरुआत में आप एक्सपेरिमेंट जरूर कर सकते है अलग अलग टॉपिक पर वीडियो बनाकर लोगों का रिस्पॉन्स देखने के लिए. लेकिन उसमें यदि कोई रील्स पॉपुलर हो जाए तो समझ जाए कि आपको अब उसी टॉपिक पर टिक के रील्स बनानी है। 

ऑडियंस इंगेजमेंट

रील्स को वायरल करने में इंगेजमेंट का बड़ा हाथ है इंस्टाग्राम का सीक्रेट यही है कि जितना आपके फोल्लोवेर्स रील्स को लाइक, शेयर और अकाउंट को फॉलो करेंगे उतना ही इंगेजमेंट बढ़ता चला जाएगा। और हां कमेंट सबसे बड़ा जरिया है इसलिए आपको रील्स में लोगों से सवाल जरूर पूछने है जिससे वे कमेंट करें। 

आप किसी फोल्लोवेर्स की अच्छी कमेंट को पिन करके भी उन्हें एंगेज रख सकते है। वीडियो को शेयर करने की रिक्वेस्ट भी कर सकते है। 

हैशटैग 

इंस्टाग्राम पर लोग व्यूअर आपके वीडियो को खोज सके इसलिए हैशटैग का इस्तेमाल जरुरी है।  खासकर जब आप किसी ट्रेंडिंग टॉपिक पर रील्स या पोस्ट बना रहे है तब हैशटैग बहुत काम आते है. आपके टॉपिक पर जिस तरह की रील्स इंस्टाग्राम पर वायरल हो रही है उसका फायदा उठाकर आप भी रील्स बना वैसे ही हैशटैग का उपयोग कर सकते है। 

लेकिन हैशटैग हो सके उतने कम डाले, अधिक से अधिक 5 हैशटैग काफी है पोस्ट को सही लोगों तक पहुंचाने और ओवर टैगिंग से बचने के लिए।  ज्यादा हैशटैग लगाने की जगह जिस टॉपिक पर वीडियो या पोस्ट बनाया गया है सिर्फ उसी पर फोकस करते हुए हैशटैग लिखे। 

कंसिस्टेंसी ही किंग 

इंस्टाग्राम ऐसे अकाउंट को ज्यादा लोगों तक विज़िबल करता है जो अपनी कंसिस्टेंसी को बरकरार रखते है. इसके लिए आप एक नियम बना सकते है।  

जरुरी नहीं कि आपको रोज इंस्टाग्राम पर पोस्ट शेयर करनी है. इसके बजाए आप यदि हफ्ते में तीन रील्स या पोस्ट शेयर करते है तो इसको नियम बना ले. इससे आपके फोल्लोवेर्स को भी आपकी नई पोस्ट या रील्स की जानकारी रहेगी 

No comments:

Powered by Blogger.